12th के बाद कौन सा कोर्स करे?

अगर आप 12th class में पढ़ रहे हैं या आपने अभी अभी ही अपनी पढाई ख़त्म करी है, तो शायद आपके मन में भी ये सवाल होगा की 12th के बाद क्या करे? सवाल बहुत जरूरी है क्यूंकि इसका जवाब आपके आने वाले कल  से जूडा है .

वैसे कुछ ऐसे भी छात्र आपको मिलेंगे जो पहले से ही ये Mind Set कर चुके हैं की उन्हें 12th पास कने के बाद क्या करना है. ऐसे छात्रों की संख्या कम ही होती हैं वहीँ ऐसे छात्र ज्यादा मिलेंगे जो अभी तक ये निर्णय नहीं ले पा रहे हैं की अनको क्या करना है. ऐसा शायद इसलिए क्यूंकि वो अपने भविष्य को लेकर Confused है की उन्हें आखिर में क्या बनना है.

आप किसी भी Subject से क्यूँ न हों, आपका ये Decision की 12th के बाद आपको क्या करना है ये आपके लिए काफी Important है. आज के समय में इतने Courses, Streams, Entrance exams और Career Path हैं की ये Natural है students confuse हो जायेंगे की उन्हें आगे क्या करना है?

ये time सबके साथ अता है इसलिए मुझे भी ये पता है की उस समय एक student के दिमाग में क्या चल रहा होता है. वहीँ आपको बहुत ही कम ऐसे sources मिलेंगे जहाँ से की आपको Career tips in hindi after 12th के आगे के विषय में जानकारी प्रदान करेंगे

 

After 12th Courses in Hindi

वैसे मेरा मानना है की in Hindi  Class 12th के बाद का career decision लेना अब उतना difficult नहीं है जितना की पहले था. परेशां होने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि आज इस article में हम 12th के बाद आपके लिए career options क्या क्या हैं उसी बारे में deep में जानेंगे. इसके साथ भी आपको बहुत सी ऐसे चीज़ों की knowledge होंगी जिसके बारे में जानना आपके लिए जरुरी है. तो फिर चलिए start करते हैं

 

12th के बाद कौन सा विषय करियर के लिए लें

आपने 12th की पढाई complete कर ली हैं और अब आपको कॉलेज में admission लेना हैं तो पहले आपके सामने सबसे बड़ा question है की आगे क्या करना है. मतलब की आपको college में किस subject की पढाई करनी है.

Normally  आर्ट (Arts) के छात्र BA, कॉमर्स (Commerce) के छात्र B.com और वहीँ विज्ञान (Science) के छात्र B.sc करते हैं. मगर आपको ये जानकर बहुत खुशी होगी की इसके आलावा भी 12वी के बाद बहुत से option है. उनके बारे में आज के इस article में चलिए जानते हैं की 12th के बाद कौन सा विषय करियर के लिए लें.

 12th के बाद क्या करे?

चूँकि आप अब Class 12th (10+2) या बारहवीं में आ चुके हैं या 12th pass कर चुके हैं. ऐसे में आपके सामने आगे पढने के लिए बहुत से option मौजूद हैं. लेकिन मुश्किल ये हैं की 12th के बाद कौन सा course चुनना आपके लिए सही है ये आपको कैसे पता चले.

लेकिन कहते हैं की जितने ज्यादा options  12th के बाद सही course चुनने के लिए हमारे सामने होते है उतनी ज्यादा मुश्किलें हमारी बढ़ जाती है.

 

12th के बाद कोर्स (Course) चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण है क्यूँ?

12th Class के Student के लिए सही course और college चुनना बहुत ही महत्वपूर्ण निर्णय होता है क्यूंकि एक सही decision ही उनको आगे चलकर एक सफल career प्रदान कर सकता है.

अगर आपने गलत option चुन लिया तो न केवल आपका किमती वक़्त ख़राब होगा, बल्कि इसके साथ आपका पढाई करने में भी मन नहीं लगेगा. जिससे आगे चलकर आप ज्यादा परेशान होंगे. इसलिए 12th के बाद career decide करना बहुत ही ज्यादा महत्व रखता है और आपको इसी के साथ ही पूरा जीवन भी व्यतीत करना होता है.

यदि आप अपने career को बदलने का भी सोचें तो इसमें आपका ज्यादा नुकसान है और आपका बहुत ही कीमती वक़्त ख़राब होने वाला है. इसलिए मेरी मानें तो 12th complete करने से पहले सही career चुने ताकि आपको बाद में न पछताना पड़े.

12th के बाद क्या करना है कैसे चुने?

12th करने के बाद आपको क्या करना है इतना भी आसान नहीं है. ऐसा इसलिए क्यूँकी आपको चुनने के लिए बहुत से option मिलते हैं. वहीँ आपको बहुत से  career options tips की जानकारी भी in Hindi  में नहीं होती है.

ऐसे में सबसे पहले आपको सभी मौजूद career options को सही तरीके से समझने की जरुरत है. क्यूंकि जब तक आपको इनके विषय में जानकारी ही नहीं होगी तब आप ये निर्णय कैसे ले सकते हैं की कौन सा course आपके लिए सही है और कौन सा नहीं चलिए आपको सभी courses के विषय में बताते हैं जिसमें  मैंने Science, Commerce, Arts और दुसरे Professional Courses के बारे में जानकारी दी है.

Science स्टूडेंट 12th के बाद क्या करे?

Science Stream या विज्ञान को 12th में सबसे महत्वपूर्ण stream माना जाता है. वहीँ students और उनके parents की भी ये पहली पसदं होती है. ऐसा शायद इसलिए होता है क्यूंकि इसमें आपको कुछ ऐसे profession मिलेंगे जो सभी को अपनी ओर आकर्षित करते हैं जैसे की Doctor ,Engineer या Scientist इत्यादि.

Science Stream के famous होने का एक और महत्वपूर्ण reason ये भी है कि कोइ student +1 और +2 में science stream से study करता है और वो 12th के बाद अपना मन बदलता है commerce या फिर Arts stream में जाने के लिए ऐसे में वो आसानी से ये कर सकता है. लेकिन दुसरे stream जैसे की Commerce और Arts में ऐसा कर पाना मुश्किल होता है.

Science stream की Category क्या होती है?

चलिए Science Stream के तीनों categories के बारे में जानते हैं.

पहला category है PCM (Physics + Chemistry + Mathematics),

दूसरा category है PCB (Physics + Chemistry + Biology)

तीसरा category है PCMB (Physics + Chemistry + Mathematics + Biology)

PCM Stream (Science) में 12th करने के बाद क्या करें?

यदि आपने +1 और +2 Science (PCM Stream) में किया हुआ है तब जायज सी बात है की आपको Physics , Chemistry और Mathematics में जरुर दिलचस्पी होगी. वहीँ आपके stream में English compulsory होगा. PCM Stream उनके लिए काफी महत्व रखता है जो students अपना career Engineering या Architecture में बनाना चाहते हैं.

 

12th PCM (Science) में करने के बाद top courses जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

आइये 12th Science PCM के बाद ऐसे ही कुछ top courses के बारे में जानते हैं जिन्हें आप अपना career बना सकते हैं.

 Engineering courses (B.E/B.Tech)  Diploma Courses
 B.Arch (Bachelor of Architecture)  Management Courses
 B.Sc in Honors (Phy Che Maths)  Designing Courses
 M.Sc (Master of Science)  Hotel Management
 BCA (Bachelor of Computer Application)  Film Courses
 LLB (Bachelor of Law)  Defense (Army Navy Air force)
 Education/ Teaching Courses  Animation and Multimedia Courses
 Travel Courses  Tourism Courses

 

After 12th science with PCM Top list in Hindi

ये है 12th Science PCM के कुछ top courses. +2 Science with PCM में और बहुत सारे courses है, मैंने इसमें केवल कुछ चुनिन्दा courses के बारे में आपको बताया गया है.

12th PCB Stream (Science) में करने के बाद क्या करे?

अगर आपने 11th और 12th में PCB लिया हुआ है तब ये तय है की आपकी दिलचस्पी Biology की तरफ ज्यादा है. इसमें भी English एक compulsory subject होता है. इसमें Medical Courses जैसे की MBBS (Bachelor ऑफ़ Medicine एंड Bachelor of Surgery), BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery) और बहुत कुछ आप career के रूप में चुन सकते हैं.

Top courses 12th PCB (Science) में करने के बाद जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

आइये 12th Science PCB के बाद ऐसे ही कुछ top courses के बारे में जानते हैं जिन्हें आप अपना career बना सकते हैं.

 MBBS (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery  BAMS (Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery)
 BHMS (Bachelor of Homeopathy Medicine and Surgery)  BUMS (Bachelor of Unani Medicine and Surgery)
 B.Sc in (Botany Zoology Nursing Dairy Technology Home science Anthropology Radiography Nutrition and Dietetics Speech and Language Therapy Rehabilitation Therapy Occupational Therapy Medical Technology Audiology etc.)  Integrated M.Sc (B.Sc + M.Sc 5 years integrated
 Biotechnology  General Nursing
 Bachelor of Naturopathy & Yogic Science (BNYS)  B.Sc Degree
 B.Pharma (Bachelor of Pharmacy)  Paramedical
 B.D.S (Bachelor of Dental Surgery)  B.M.L.T (Bachelor of Medical Laboratory Technology)
 B.V.Sc (Bachelor of Veterinary Science and Animal Husbandry)  M.D (Medici-nae Doctor)
 Special Diploma  Diploma in Nursing

 

Top list in Hindi after 12th science with PCB

ये 12th Science PCB के कुछ top courses है. 12th Science with PCB में और बहुत सारे courses है, मैंने इसमें से केवल कुछ चुनिन्दा courses के बारे में आपको बताया है.

12th में PCMB Stream (science) करने के बाद क्या करे?

अगर आपने अपने 12th Class Science PCMB से की हुई हैं. तब इसमें आपको Physics, Chemistry, Biology और Mathematics पढना होता है जिससे आपके लिए ज्यादा courses करने का option मिलता है.

Top courses 12th Science (PCMB) करने के बाद जिन्हें आप पढ़ सकते हैं

आइये 12th Science PCMB के बाद ऐसे ही कुछ top courses के बारे में जानते हैं जिन्हें आप अपना career बना सकते हैं.

 Medical  B.Sc (Botany Botany Physics Chemistry Zoology Nursing Dairy       Technology Home science Anthropology Agriculture Bio-Technology)
 Microbiology  Biomedical sciences
 Medical Lab technician  Paramedical
 Nursing  Pharmacy (B.Pharma)
 Life sciences  Integrated M.Sc

 

After 12th science with PCMB Top list courses in Hindi

ये है 12th Science PCMB के कुछ top courses. +2 Science with PCMB में और बहुत सारे courses है, मैंने इसमें केवल कुछ चुनिन्दा courses के बारे में आपको बताया गया है

Commerce (कॉमर्स) से 12th करने के बाद क्या करे?

english वाणिज्य को Commerce stream  भी कहते हैं. अगर आप भी एक Commerce के student है तब आपके सामने में भी बहुत से career option मौजूद हैं.

यह भी एक बहुत ही popular stream हैं जिसे की students class 10th के बाद लेते हैं. इसमें students को finance और management practices पढना होता है. दूसरी तरफ ये ज्यादा suitable उन students के सही लिए हैं जिनकी analytical skills बढ़िया होती है.

इनके core subjects (मुख्य विषय) हैं Economics, Accounts और Business Studies. इनके साथ आपको Maths भी लेना होता है एक additional subject के तोर पर.

Commerce से 12th करने के बाद क्या करें?

चलिए अब जानते हैं की आप 12th Commerce करने के बाद कौन-कौन से courses कर सकते हैं.

 B.Com in (Economics Marketing Computer application and IT Income Tax etc)  B.Arch (Bachelor of Architecture)
 C.A (Chartered accountancy foundation)  B.B.A (Bachelor of Business Administration)
 B.M.S (Bachelor of Management Science)  B.B.S (Bachelor of Business study)
 Integrated Law Course  B.F.A (Bachelor of Finance Accountancy)
 B.H.M (Bachelor of Hotel Management)  B.C.A (Bachelor of Computer Application)
 B.Sc (In Statics)  B.E.M (Bachelor of Event Management)
 B.M.M (Bachelor of Journalism and Mass Media)  B.Sc ( In Animation and Multimedia)
 B.F.D (Bachelor of Fashion Design)  B.E.Ed ( Bachelor of Elementary Education)
 B.P.Ed (Bachelor of Physical Education)  Professional Computer Course

वहीँ आप चाहें तो ARTS stream में shift भी कर सकते हैं और अपने interest के subjects जैसे की Sociology, psychology इत्यादि ले कर पढ़ सकते हैं.

After 12th Courses in Commerce in Hindi

ये थे 12th Commerce के कुछ top courses. +2 Commerce in Hindi में और बहुत सारे courses मौजूद हैं, वहीँ इसमें मैंने केवल चुनिन्दा courses के बारे में बताया है. ये सभी commerce के प्रचलित courses है

 

आर्ट्स स्टूडेंट 12th के बाद क्या करे?

Science और Commerce को जितना महत्व दिया जाता है उतना महत्व Arts को नहीं दिया जाता है. लेकिन ऐसा सोचना बिलकुल गलत है. ये इस लिए क्यूंकि सभी streams अपने अपने जगह में best हैं. ये आपकी रूचि के ऊपर निर्भर करता है की आप किसको select करें. Arts के student लिए भी बहुत विकल्प है.

Arts से 12th करने के बाद कौन सा course करें?

चलिए अब ये देखते हैं की आप 12th Arts के बाद कौन-कौन से courses कर सकते हैं.

 B.S.W (Bachelor of Social Design)  Graphic Design
 Teacher  D.Ed (Diploma in Education)
 L.L.B (Bachelor of Law)  B.B.A (Bachelor of Business Administration)
 Foreign Language Diploma  B.A ( in History English Geography Psychology Political Science Sociology Economics Humanities and Social Sciences इत्यादि)
 B.A. (Tourism Apparel Design & Merchandising Fine Arts Mass Communication LL.B)  B.F.A (Bachelor of Fine Arts)
 Journalism and Mass Communication  Hotel Management
 Event Management  Bachelor in Social Work

After 12th Arts Courses in Hindi

ये थी 12th Arts के कुछ top courses. +2 Commerce in Hindi में और बहुत सारे courses मौजूद हैं, वहीँ मैंने इसमें केवल कुछ चुनिन्दा courses के बारे में बताया है. ये सभी Arts के प्रचलित courses है

12th के बाद Vocational Courses करें (जिसमे कोई stream specific नहीं होती हैं)

Vocational courses असल में stream-specific नहीं होते. ये Students को ऐसे अलग अलग courses करने के लिए allow करती हैं जो की usual courses की तुलना में थोड़े अलग होते हैं.

 

ये courses करने पर students नए skills सीख सकते हैं. इन courses को करने पर, students को practical knowledge प्राप्त होती है और वो एक specialized career के लिए खुदको तैयार कर सकते हैं.

 

ये ऐसे programs होते हैं जो की students को industry-ready बनाते हैं जिससे की उन्हें आसानी से job प्राप्त हो सकें और उनका carrier सेट हो सके.

इन courses को करने ये advantages हैं की इन्हें आप आसानी से Offline के साथ-साथ Online में भी सीख सकते हैं. इनकी ज्यादा कीमत नहीं होती हैं और साथ में ये कम duration वाले होते हैं जिन्हें की कोई भी कम समय के भीतर ही पूरा कर सकता है और अपनी skills बढ़ा सकता है.

B.Des. (Accessory Design)

B.Des. (Fashion Design)

B.Des. (Textile Design)

B.Des. (Interior Design)

B.Des. (Ceramic Design)

B.Des. (Game Design)

B.Des. (Leather Design)

B.Des. (Multimedia Design)

B.Des. (Jewellery & Metalsmithing Design)

B.Des. (Graphic Design)

B.Des. (Industrial Design)

B.Des. (Knitwear Design)

B.Sc Games & Interactive Media

B.Sc Multimedia & Animation

B.Sc (Electronics Media)

B.Sc (Hons) Digital Art & Technology

B.Sc (Hospitality Studies)

B.Sc (Mass Communication Journalism & Advertising)

B.Sc in Animation (Distance Education)

B.Sc in Fashion Designing & Apparel Designing

B.Sc in Jewellery & Metalsmithing Design

B.Sc in Fashion Technology

B.Sc in Textile Design

B.Sc in Interior Design

Bachelor in Environmental Management

Bachelor in Foreign Trade Management

Bachelor in Foreign Language

Diploma in Retail Management

Diploma in Textile and Leather Designing

Diploma in Human Resources

Diploma in Banking

Diploma in Company Secretaryship

Diploma in Infrastructure and Construction

Diploma in Marketing

Diploma in Interior Designing

Diploma in Entrepreneurship

Diploma in Hotel Management

Diploma in Aviation and Hospitality Management

Diploma in Tourism Management

Diploma in TV/Filming Courses

Diploma in Foreign Language

Air Hostess

Anchoring

Animation Film Making

Animation Master

Advance Diploma in 3D Animation- Expert

Advance Diploma in 3D Animation

Advance Diploma in Fashion Designing

Advance Diploma in Interior Designing

Advance Hair Diploma Holder

Advanced Diploma in Digital Animation (Diploma in VFX & Animation)

Advanced Diploma in Multimedia

Foreign languages courses

 

 

12th के बाद के Vocational Courses

ये top Vocational Courses हैं इन्हें 12th के बाद किसी भी streams के students पढ़ सकते हैं. Vocational Courses in Hindi में और बहुत सारे courses +2 के बाद मौजूद हैं, इसमें मैंने केवल कुछ ही चुनिन्दा courses के बारे में बताया है. ये सभी Courses पोपुलर Vocational courses है.

12th के बाद Professional Courses

12th या बारवीं की पढाई complete करने के बाद आप कोई भी professional courses भी कर सकते हैं. इन courses को कुछ ऐसे design किया गया है जो आपको एक professional बनने में मदद करता है किसी एक profession में. perfect बनने के बाद आप आसानी से पैसे भी कमा सकते है

  • Hotel Management
  • Management studies ( BMS / BBA)
  • Mass-Media
  • Literature
  • Web designing
  • Animation

Competitive Exams की तैयारी भी कर सकते हैं 12th के बाद

अगर आपको 12th के बाद और आगे नहीं पढना है और आप कोई नौकरी की तलाश कर रहे हैं.तब आपके लिए एक खुसखबरी है बहुत से competitive exams जिनके लिए आप तैयारी कर सकते .

बारहवीं या Class 12th के बाद होने वाले Competitive Exams

आइये कुछ competitive exams के बारे में जानते हैं जिन्हें आप Class 12 या बारहवीं के बाद दे सकते हैं.

 

  • SSC Stenographer Exam
  • Lower Division Clerks
  • Data Entry Operators
  • Assistant Loco Pilot
  • Station Master
  • Helper
  • Indian Navy

मैंने लगभग आपको 12th के बाद वाले सभी courses की जानकारी पूरी तरह से दे दी है. आपको अब इन सभी में से अपने लिए ऐसे course को चुनना है जिन courses में आपका interest और capability दोनों हो. और आपको course का बजट भी पहले से देख लेना हैं जिससे बाद में आपको कोई तकलीफ न हो.

आपको अपने interest का सबसे ज्यादा ध्यान रखना हैं. क्यूंकि अगर आपका interest हैं तभी तो आप आसानी से उस course को अच्छे अंक से पूरा कर सकते है और अवल  आ सकते है.

 

Related Post